बिना बिचौलिये के पंजाब के किसानों के खाते में पहुंचे 8,180 करोड़ रुपये

केकेबी ब्यूरो। केंद्र सरकार का वन नेशन, वन एमएसपी, वन डीबीटी मिशन रंग जा रहा है। मौजूदा गेंहू खरीदारी सीजन में एमएसपी पर गेंहू खरीद के एवज में केंद्र सरकार, पंजाब के किसानों के बैंक खाते में अबतक 8180 करोड़ रुपये ट्रांस्फर कर चुकी है।

ये पहला मौका है जब पंजाब और हरियाणा के किसानों को उनके फसल के खरीद के लिये सीधे ऑनलाइन ट्रांस्फर के जरिये भुगतान किया जा रहा है। इससे पंजाब और हरियाणा के किसान बेहद खुश हैं, उन्होंने अप्रत्यक्ष तरीके के बजाये सीधे खाते में भुगतान किया जा रहा है।

केंद्र सरकार 2021-22 रबी मार्केटिंग सीजन के लिये लगातार एमएसपी पर किसानों से गेंहू की खरीदारी कर रही है। गेंहू की सरकारी खरीद पंजाब के अलावा दूसरे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भी जारी है। हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान के साथ चंडीगढ़ में भी गेंहू की खरीदारी की जा रही है। पिछले वर्ष के इस अवधि में जहां 77.57 लाख मिट्रिक टन गेंहू की खरीदारी हुई थी वहीं इस वर्ष अबतक रिकॉर्ड 222.33 लाख मिट्रिक टन गेंहू की खरीदारी की जा चुकी है।

कुल सरकारी खरीद अलग अलग राज्यों के हिस्सेदारी पर नजर डालें तो 25 अप्रैल तक पंजाब में 84.15 लाख मिट्रिक टन (37.8 फीसदी), हरियाणा में 71.76 लाख मिट्रिक टन ( 32.27 फीसदी), मध्य प्रदेश में 51.57 लाख मिट्रिक टन (23.2 फीसदी) गेंहू की खरीदारी हुई हैय़ जिससे 21.17 लाख किसानों को फायदा पहुंचा है। इन किसानों के बैंक खाते में डॉयरेकट बेनेफिट ट्रांस्फर के जरिये अबतक 43,912 करोड़ रुपये ट्रांस्फर किया जा चुका है। पंजाब के किसानों को डीबीटी के जरिये 8180 करोड़ रुपये तो हरियाणा के किसानो को 4668 करोड़ रुपये खाते में भेजा जा चुका है।

केंद्र सरकार ने पंजाब और हरियाणा सरकार को निर्देश दिया था इस वर्ष सरकारी खरीद के लिये सीधे किसानों के खाते में भुगतान किया जाएगा। जिससे बगैर किसी बिचौलिये और कटमनी के सीधे किसानों को उनके फसल का भुगतान किया जा सके। गौरतलब है कि पंजाब के आढ़तियों ने किसानों को डीबीटी के जरिये भुगतान का भारी विरोध किया था।