किसानों को सौगात आ गया IFFCO का नैनो यूरिया! एक बोरी की जगह सिर्फ आधा लीटर लिक्विड यूरिया है काफी

केकेबी ब्यूरो। इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव लिमिटेड (IFFCO) ने महंगे  यूरिया का ऐसा विकल्प ढूंढ निकाला है जिससे किसानों को बड़ी राहत मिल सकती है। इफ्को ने किसानों के लिए दुनिया का पहला नैनो यूरिया लिक्विड (Nano Urea Liquid) लॉन्च किया है, जिसकी बदौलत फसलों की पैदावार भी बढ़ेगी और उनकी आमदनी भी। किसानों के लिये अपनी पैदावार बढ़ाने के लिये एक बोरी यूरिया की जगह आधे लीटर की यूरिया की बोतल किसानों के लिये काफी होगी। इफ्को के मुताबिक जून से इसका उत्पादन शुरु हो जाएगा। इफ्को (IFFCO) लिक्विड यूरिया की बोतल को दुनिया के अन्य देशों में भी बेचेगी।

स्वेदेसी का नैनो यूरिया लिक्विड

इफ्को के मुताबिक नैनो यूरिया लिक्विड को पूरी तरह स्वदेशी तौर पर विकसित किया गया है। नैनो यूरिया लिक्विड को गुजरात के कलोल में इफ्को के नैनो बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर (एनबीआरसी) में स्वदेशी तकनीक से विकसित किया गया है। इसकी कीमत 240 रुपये प्रति 500 मिलीलीटर होगी। और यह पारंपरिक यूरिया के एक बोरी की कीमत के मुकाबले 10 प्रतिशत सस्ती है।

क्यों है ये नैनो यूरिया

इफ्को का लिक्विड नैनो यूरिया बहुत छोटे आकार में ज्यादा क्षमता के साथ विकसित किया गया है। नैनो यूरिया की एक बोतल सामान्य यूरिया के एक बैग के बराबर है। नैनो यूरिया के उपयोग से किसानों को बचत तो होगी ही साथ में छोटे आकार के कारण इसे पॉकेट में भी रखा जा सकता है। जिससे भंडारण और ट्रांस्पोर्टेशन की लागत में भारी कमी आएगी।

आधे लीटर की बोतल में उपलब्ध

IFFCO की नैनो लिक्विड यूरिया की 500 मिलीलीटर की एक बोतल पारंपरिक यूरिया की कम से कम एक बोरी के बराबर है। इसलिए, यह किसानों की लागत को कम करेगा। इसमें कहा गया है कि नैनो यूरिया का उत्पादन इस साल जून से शुरू होगा और इसके बाद जल्द ही इसका वाणिज्यिक उत्पादन शुरू हो जाएगा।

कैसे बढ़ेगा उत्पादन

इफको के मुताबिक पूरे देश में 94 से अधिक फसलों पर लगभग 11,000 कृषि क्षेत्र में फसलों पर नैनो लिक्विड यूरिया का परीक्षण किया गया था और इस परीक्षण में फसलों के उपज में 8 फीसदी उत्पादन में बढ़ोतरी देखने को मिली। इफ्को के मुताबिक नैनो यूरिया आत्मनिर्भर भारत और आत्मनिर्भर कृषि के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में एक बड़ा कदम है। नैनो यूरिया की बदौलत सामान्य यूरिया के प्रयोग में 50 फीसदी कमी लाने में मदद मिलेगी। इफ्को ने कहा कि यह पौधों के पोषण के लिए फायदेमंद समाधान है जो यूरिया के अत्यधिक उपयोग को कम करके और फसलों को मजबूत व स्वस्थ बनाता है। साथ ही इसमें उपलब्ध नाइट्रोजन, पारंपरिक यूरिया के एक बैग के नाइट्रोजन पोषक तत्व के प्रभाव के बराबर होता है।

कहां मिलेगा नैनो यूरिया

नैनो यूरिया इफको के ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म www.iffcobazar.in के अलावा इसक सहकारी बिक्री और विपणन व्यवस्थाओं के माध्यम से प्राप्त किया जा सकेगा। नैनो यूरिया को इफको की 50 वीं वार्षिक आम बैठक में पहली बार लॉन्च किया गया।  कंपनी ने एक बयान में कहा कि इफको नैनो यूरिया लिक्विड किसानों के लिये सस्ता तो है ही साथ ही यह किसानों की आय को बढ़ाने में भी मददगार साबित होगा। यह बोतल में पेश की जा रही इस कारण इसके परिवहन और भंडारण का खर्च कम होगा इसके अलावा, नया उत्पाद वायुमंडल का तापमान बढने की समस्या को कम करने में सहायक होने के अलावा मिट्टी, पानी और वायु प्रदूषण को कम करने में मदद करेगा।

Photo Courtesy – IFFCO