PM Kisan Yojana: लोकसभा चुनावों से पहले पीएम मोदी दे सकते हैं किसानों को बड़ी सौगात, बढ़ सकती है पीएम किसान निधि की रकम

PM Kisan Samman Yojana: 2024 में लोकसभा चुनाव है. उसके पहले किसानों की लॉटरी लगने वाली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन चुनावों से पहले पीएम किसान सम्मान योजना के लाभार्थियों को बड़ी सौगात दे सकते हैं. केंद्र की मोदी सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत सालाना दिए जाने वाले 6000 रुपये के सालाना राशि को बढ़ाकर 8,000 रुपये करने का ऐलान कर सकती है जिससे लोकसभा चुनाव में किसानों का वोट बटोरा जा सके.

किसानों को सौगात

केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत सालाना दिए जाने वाले 6,000 रुपये के रकम को बढ़ाकर 8,000 रुपये कर सकती है. सरकार के अधिकारियों ने ये जानकारी दी है. इन अधिकारियों ने अपने नाम ना बताने की शर्त पर ये जानकारी दी है. केंद्र सरकार पीएम किसान के तहत दिए जाने वाले रकम को बढ़ाने का फैसला लेती है इससे सरकार के खजाने पर 20000 करोड़ रुपये का भार पड़ सकता है. वित्त वर्ष 2023-24 में पेश किए गए बजट में करीब 60,000 करोड़ रुपये पीएम किसान के लिए आवंटित किए गए थे. जो रकम बढ़ाये जाने के बाद सरकार को 80,000 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे.

योजना से मिला चुनावी लाभ

2019 के लोकसभा चुनाव से पहले एक फरवरी 2019 को पेश किए गए बजट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना लाने की घोषणा की थी. दिसंबर 2018 से ही योजना को लागू कर दिया गया था. 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले किसानों को 4000 रुपये पीएम किसान योजना के तहत उनके बैंक खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर के तहत डाल दिए गए थे. 2019 में बीजेपी को लोकसभा चुनावों में इसका फायदा भी और भारी बहुमत के साथ पार्टी दोबारा सत्ता में आ गई. इस योजना का लाभ ना केवल लोकसभा चुनावों में बल्कि अलग अलग राज्यों के विधानसभा चुनाव में भी पार्टी को मिला है.

बजट में ऐलान संभव

एक फरवरी 2024 को मोदी सरकार लोकसभा चुनाव से पहले अंतरिम बजट पेश करेगी. पीएम किसान सम्मान योजना के तहत किसानों को दिए जाने वाले रकम में बढ़ोतरी का फैसला अंतरिम बजट में किया जा सकता है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट पेश करेंगी.